प्रश्न 1 – रक्षातंत्र
बहुत सहायता करता है।
(a) हिंसा से निपटने में
(b) दबाव से निपटने में
(c) थकान से निपटने में
(d) अजनबियों से निपटने में
उत्तर
– दबाव से निपटने में
प्रश्न 2 – क्रियात्मक
अंनुसंधान का उद्देश्य है-
(a) नवीन ज्ञान की खोज
(b) शैक्षिक एवं व्यवहार विज्ञान में
परिवर्तन
(c) विद्यालय तथा शैक्षिक प्रणाली में
सुधार
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर
– विद्यालय तथा शैक्षिक प्रणाली में सुधार
प्रश्न 3 – ‘’पुरूष स्त्रियों की अपेक्षा ज्यादा बुद्धिमान
होते है।‘’ यह कथन -
(a) सही हो सकता है।
(b) लैंगिक पूर्वाग्रह प्रदर्शित करता
है।
(c) बुद्धि के भिन्न पक्षों के लिए
सही है।
(d) सही है।
उत्तर
– लैंगिक पूर्वाग्रह प्रदर्शि करता है।
प्रश्न 4 – क्रिस्टीना
अपनी कक्षा को क्षेत्र भ्रमण पर ले जाती है, और वापस आने पर अपने विद्यार्थियों के साथ भ्रमण
पर चर्चा करती है। यह .................. की ओर संकेत करता है।
(a) सीखने के लिए आकलन
(b) आकलन के लिए सीखना
(c) आकलन का सीखना
(d) सीखने को आकलन
उत्तर
– सीखने के लिए आकलन
प्रश्न 5 – निम्नलिखित
में से कौन सा रचनात्मक आकलन के लिए उपकरण नही है।
(a) मौखिक प्रश्न
(b) सत्र परीक्षा
(c) प्रश्नोत्तरी और खेल
(d) दत्त कार्य
उत्तर
– सत्र कार्य
प्रश्न 6 – सबसे
अधिक गहन और जटिल सामाजीकरण होता है-
(a)
किशोरावस्था के दौरान
(b) पूर्व- बाल्यावस्था के दौरान
(c) प्रौढ़ावस्था के दौरान
(d) व्यक्ति के पूरे जीवन में
उत्तर
– किशोरावस्था के दौरान
प्रश्न 7 – आनुवांशिकता
को ...................... सामाजिक संरचना माना जाता है।
(a) गौण
(b) गत्यात्मक
(c) स्थिर
(d) प्राथमिक
उत्तर
– स्थिर
प्रश्न 8 – सीखने
का वह सिद्धांत जो पूर्ण रूप से और केवल अवलोकनीय व्यवहार पर आधारित है, सीखने के .................... सिद्धांत से
संबंध है।
(a) विकासवादी
(b) व्यवहारवादी
(c) रचनावादी
(d) संज्ञानवादी
उत्तर
– व्यवहारवादी
प्रश्न 9 – अवधारणाओं
का विकास मुख्य रूप से .................... का हिस्सा है।
(a) बौद्धिक विकास
(b) शारीरिक विकास
(c) सामाजिक विकास
(d) संज्ञानात्मक विकास
उत्तर
– बौद्धिक विकास
प्रश्न 10 – व्यक्तिगत
विद्यार्थी एक-दूसरे से ...................... में भिन्न होतें है।
(a) विकास की दर
(b) विकास-क्रम
(c) विकास की सामान्य क्षमता
(d) वृद्धि एवं विकास के सिद्धांत
उत्तर
– विकास की दर
प्रश्न 11 – मानव
विकास कुछ विशेष सिद्धांतों पर आधारित है। निम्नलिखित में से कौन सा मानव विकास
का सिद्धांत नही है।
(a) आनुक्रमिकता
(b) सामान्य से विशिष्ट
(c) प्रतिवर्ती
(d) निरंतरता
उत्तर
– प्रतिवर्ती
प्रश्न 12 – पियाजे
के अनुसार संज्ञानात्मक बालविकास की कितनी अवस्थाऍ है।
(a) 3 अवस्थाऍ
(b) 4 अवस्थाऍ
(c) 5 अवस्थाऍ
(d) 6 अवस्थाऍ
उत्तर
– 4 अवस्थाऍ
प्रश्न 13 – शिक्षा
मनुष्य में अंतर्निहित क्षमता का परिपूर्णता में विकास करते है। यह कथन किसका है।
(a) स्वामी विवेकानंद
(b) स्किनर
(c) पेस्टॉलॉजी
(d) रविंन्द्रनाथ टैगोर
उत्तर
– स्वामी विवेकानंद
प्रश्न 14 – विग व
हट के अनुसार ............ की विशेषताओं को सर्वेात्तम रूप से व्यक्त करने वाला
एक शब्द है ‘परिवर्तन’।
परिवर्तन शारीरिक,
सामाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।
(a) शैश्वावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था
उत्तर
– किशोरावस्था
प्रश्न 15 – एक
बालक जिसकी बुद्धिलब्धि 105 है उसे वर्गीकृत
किया जायेगा
(a) श्रेष्ठ बुद्धि
(b) सामान्य से अधिक बुद्धि
(c) सामान्य बुद्धि
(d) मंद बुद्धि
उत्तर
– सामान्य बुद्धि
प्रश्न 16 – लॉरेंस
कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते है।
(a) संज्ञानात्मक
(b) शारीरिक
(c) नैतिक
(d) गामक
उत्तर
– नैतिक
प्रश्न 17 – सामाजिक
आर्थिक मुद्दों में जूझ रहे उन बच्चों को जिनकी प्रतिभा प्रभावित हो सकती है को
.................. सहायता करता है।
(a) स्व अधिगम मॉडल
(b) विभेदित निर्देश
(c) पाठ्य चर्या का विस्तार
(d) संज्ञानात्मक वर्गीकरण
उत्तर
– स्व अधिगम मॉडल
प्रश्न 18 – एक
कक्षा में वैयक्तिक विभिन्नताओं के क्षेत्र हो सकते है।
(a) रूचियों के
(b) सीखने के
(c) चरित्र के
(d) य सभी
उत्तर
– ये सभी
प्रश्न 19 – पियाजे
के अनुसार बच्चा अमूर्त स्तर पर चिंतन, बौद्धिक क्रियाऍ और समस्या समाधान किस अवस्था
में करने लगता है।
(a) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था
(b) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
(c) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
(d) संवेदी पेशीय अवस्था
उत्तर
– औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
प्रश्न 20 – कौन सा
सीखना स्थायी होता है।
(a) रटकर
(b) समझकर
(c) सुनकर
(d) देखकर
उत्तर
– समझकर
प्रश्न 21 – औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था है-
(a) जन्म से 24 माह
(b) 2 से 7 वर्ष
(c) 7 से 11 वर्ष
(d) 11 वर्ष के बाद
उत्तर
– 11 वर्ष के बाद
प्रश्न 22 – प्रत्याक्षात्मक व संवेगीक गतिक गामक
दक्षता परीक्षण हेतु आरंभ में किसने विधि का निर्माण किया -
(a) मोन्टेसरी
(b) मारिया
(c) इडोअर्ड
(d) बिनेट
उत्तर
– मोन्टेसरी
प्रश्न 23 – भाषा अवबोधन से संबंद्ध विकास है-
(a) पठन वैकल्प (डिक्लैक्सिया)
(b) वाक् संबंद्ध रोग (एसपीसिया)
(c) भाषाघात (एफासिया)
(d) चलाघात (एप्रॉक्सिया)
उत्तर
– भाषाघात
प्रश्न 24 – हॉर्नी के अनुसार मौलिक दुश्चिन्ता के संम्प्रत्यय
का विकास होता है -
(a) बाल्यावस्था में
(b) किशोरावस्था में
(c) वयस्कावस्था में
(d) वृद्धावस्था में
उत्तर
– बाल्यावस्था में
प्रश्न 25 – बालक विकासका जीन पियाजे के सिद्धांत का आधार
है-
(a) मनोविश्लेषण विकास
(b) नैतिक विकास
(c) मनोसामाजिक विकास
(d) संज्ञानात्मक विकास
उत्तर
– संज्ञानात्मक विकास
प्रश्न 26 – जीव में विकास तथा वर्धन का पूरा होना परिपक्वता
कहलाता है परिभाषित किया है-
(a) थॉर्नडाइक
(b) सारटेन
(c) हल
(d) शेरमेन
उत्तर
– सारटेन ने
प्रश्न 27 – .................... ने बालक के प्राकृतिक
विकास पर प्रभाव पर बल दिया
(a) मान्टेसरी
(b) सेगुइन
(c) बर्क
(d) बिनेट
उत्तर
– मान्टेसरी
प्रश्न 28 – माता की आवाज का नवजात के व्यवहार पर प्रभाव
का प्रभाव का प्रयोग किसने किया -
(a) टरमन
(b) मॉन्टेसरी
(c) सेगूइन
(d) बर्क
उत्तर
– टरमन
प्रश्न 29 – पियाजे के अनुसार 4 से 8 माह में कौन सा
संज्ञानात्मक विकास होता है-
(a) हाथ मुँह संबंधन
(b) ऑंख हाथ संबंधन
(c) प्रतिवर्ती क्रिया
(d) बोलना शुरू करना
उत्तर
– ऑंख हाथ संबंधन
प्रश्न 30 – प्राथमिक आवश्यकताओं को ............... आवश्यकता
से भी जाना जाता है-
(a) मनोवैज्ञानिक
(b) दैहिक
(c) समाजिक
(d) मनो सामाजिक
उत्तर
– दैहिक
प्रश्न 31 – बाल अध्ययन के पिता किसे कहा जाता है।
(a) स्टेनली हॉल
(b) प्रियर
(c) शिउन
(d) वॉटशन
उत्तर
– स्टेनली हॉल
प्रश्न 32 – कौन से सिद्धांत में बाल्यकाल के अनुभव के
विकासात्मक आयाम पर बल दिया गया है-
(a) व्यवहारवाद
(b) प्रकार्यवाद
(c) मनोविश्लेषणवाद
(d) संरचनावाद
उत्तर
– मनोविश्लेषणवाद
प्रश्न 33 – नवजात के स्वास्थ्य को जांचने के लिए
प्रयोग में ली जाने वाली मापनी स्क्ेल है-
(a) टी.ए.टी
(b) ए.पी.जी.ए.आर.स्केल
(c) डब्लु.आई.एस.सी.स्केल
(d) टी.टी.सी.टी
उत्तर
– डब्यु.आई.एस.सी.स्केल
प्रश्न 34 – पियाजे के अनुसार एक आठ वर्ष का बालक कर सकता
है-
(a) संरक्षणात्मक समस्यायें सीखना
(b) अमूर्त नियम निर्मित कर समस्या
हल करना
(c) समस्या पर परिकल्पनात्मक रूप
से सोचना
(d) उच्चस्तरीय समस्या का हल करना
उत्तर
– संरक्षणात्मक समस्यें सीखना
प्रश्न 35 – शरीर के शीर्ष भाग से प्रारंभ होकर नीचे की
दिशा में होने वाली शारीरिक वृद्धि को जाना जाता है।
(a) सिर पदाभिमुख अनुक्रम
(b) केन्द्र अपसारी अनुक्रम
(c) उच्चतम अनुक्रम
(d) न्यूनतम अनुक्रम
उत्तर
– सिर पदाभिमुख अनुक्रम
प्रश्न 36 – कौन सी विधि उपागम में समान प्रयोज्यों का
मापन उनके विकास की विभिन्न अवस्थाओं पर लिया जाता है।
(a) जीवन लेखन विधि
(b) समकालीन अध्ययन विधि
(c) दीर्घकालीन अध्ययन विधि
(d) समाजमिति
उत्तर
– दीर्घकालीन अध्ययन विधि
प्रश्न 37 – पियाजे के सिद्धांत के अनुसार कौनसी अवस्था
में बच्चों में उस चिंतन का विकास होना है, अनुत्क्रमणीयता होती है-
(a) संवेदी प्रेरक
(b) प्राक संक्रियात्मक
(c) मूर्त संक्रियात्मक
(d) औपचारिक संक्रियात्मक
उत्तर
– प्राक संक्रियात्मक
प्रश्न 38 – निम्न में से किसने बच्चों में वस्तु स्थैतर्य
के विकास को समझने में सहायता की -
(a) पियाजे
(b) फस्टिंगर
(c) एरिक्सन
(d) बैलाक
उत्तर
– पियाजे
प्रश्न 39 – निर्जीव वस्तुओं का सजीव गुण देने वाली
प्रकृति का पियाजे ने क्या नाम दिया है-
(a) कल्पना
(b) केन्द्रीकरण
(c) सजीव चिंतन
(d) वस्तु स्थैतर्य
उत्तर
– सजीव चिंतन
प्रश्न 40 – बालकों का सर्वाधिक उचित काल कौन सा होता है, जब वे विस्फोट औन तनाव में होते है।
(a) किशोरावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) शैशवावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था
उत्तर
– किशोरावस्था
प्रश्न 41 – बालकों के सर्वतोन्मुखी विकास हेतु सर्वाधिक
उचित विद्यालय है -
(a) खेल का मैदान
(b) समुदाय
(c) प्रकृति जगत
(d) प्रयोगशाला
उत्तर
– खेल का मैदान
प्रश्न 42 – छात्र का वह सोपान जबकि यह सर्वाधिक रूप से
संवेगों से घिरा रहता है-
(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यकाल
(c) प्रौढकाल
(d) किशोरावस्था
उत्तर
– किशोरावस्था
प्रश्न 43 – बालक के विकास से ज्यादा महत्वपूर्ण क्या
है-
(a) वंशक्रम
(b) वातावरण
(c) वंशक्रम एवं वातावरण दोनो
(d) शिक्षा
उत्तर
– वंशक्रम एवं वातावरण दोनों
प्रश्न 44 – मनोविज्ञान में सामाजिक विकास से क्या
अभिप्राय है-
(a) समाज में प्रतिष्ठित स्थान बनाना
(b) दूसरों के साथ अच्छें संबंधों का
विकास
(c) सामाजिक समूह बनाना
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर
– दूसरों के साथ अच्छे संबंधों का विकास
प्रश्न 45 – विकास की दृष्टि से सही क्रम है-
(a) आत्मीकरण, समायोजन, अनुकूलन
(b) समायोजन, आत्मीकरण, अनुकूलन
(c) अनुकूलन, समायोजन, आत्मीकरण
(d) अनुकूलन, आत्मीकरण, समायोजन
उत्तर
– आत्मीकरण,
समायोजन,
अनुकूलन
प्रश्न 46 – बालकों में संज्ञान विकास की भिन्नता होती है, क्योंकि -
(a) उनमें अन्तरंग योग्यताऍ भिन्न
भिन्न होती है।
(b) प्रशिक्षण के अवसरों की भिन्नता
होती है।
(c) प्राकृतिक पर्यावरण का भिन्न
अनुभव
(d) आयु व स्वास्थ्य में असमानता
उत्तर
– उनमें अंतरंग योग्यताऍ भिन्न भिन्न होती है।
प्रश्न 47 – पियाजे के संज्ञानात्मक विकास चरणों में से
कौन एक सही नही है।
(a) पूर्वज्ञान
(b) नये पदार्थ का आत्मीकरण
(c) समायोजन
(d) साम्यधारणा
उत्तर
– पूर्वज्ञान
प्रश्न 48 – बालक में तर्क की क्षमता विकसित करने के लिये
आप क्या करेंगे -
(a) सूचना खोजी प्रश्न पूछेंगें
(b) प्रस्तुत पाठ पर पुनरावृत्ति के
प्रश्न पूछेंगे
(c) संधर्भ बदलते हुए प्रश्न पूछेंगे
(d) पूर्वज्ञान पर प्रश्न पूछेंगे
उत्तर
– संधर्भ बदलते हुए प्रश्न पूछेंगें
प्रश्न 49 – मैडम मान्टेसरी ने अधिगम परिवेश में सर्वाधिक
बल किस पर दिया है-
(a) संवेगों के संशोधन पर
(b) ज्ञानेन्द्रियों के उपयोग पर
(c) बच्चे को पूर्ण स्वायतत्ता
देने पर
(d) विद्यालय को घर का विकल्प बनाने
पर
उत्तर
– ज्ञानेन्द्रियों के उपयोग पर
प्रश्न 50 – आत्म सम्मान की भावना का लक्षण
................प्रकट करती है।
(a) बाल्यावस्था
(b) शैशवावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था
उत्तर
– किशोरावस्था
4 का प्रश्न चेक कीजिए..
ReplyDelete